H 1B VISA: अमेरिका ने भारतीय प्रोफेशनल्स को एक बड़ी राहत देते हुए एक बड़ा कदम उठाया है. विदेश विभाग ने बताया कि भारतीय प्रोफेशनल्स 20 हजार H 1B स्पेशल वाले बिजनेस के कमर्मचारी अगले साल जनवरी से अपना वीजा रिन्यू करा सकेंगे. बता दें कि इस साल जून में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की राजकीय यात्रा के दौरान व्हाइट हाउस द्वारा एच-1बी वीजा की कुछ कैटेगरी के घरेलू नवीनीकरण के लिए एक पायलट कार्यक्रम की घोषणा की गई थी.

COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि वीज़ा रेन्यू कराने का ये पायलट कार्यक्रम उन कई उपायों में से एक है जिसे विदेश विभाग अमेरिका की यात्रा के लिए प्रतीक्षा समय को कम करने के उद्देश्य से जोड़ना या जारी रखना चाहता है. यह एच-1बी धारकों को अमेरिका से बाहर यात्रा करने की बजाय विदेश विभाग को मेल करके अपने वीजा को नवीनीकृत करने की अनुमति देगा और लौटने से पहले अमेरिकी कांसुलर कार्यालय में नियुक्ति सुरक्षित करने के लिए अनिश्चित प्रतीक्षा समय का सामना करना पड़ेगा.

इन लोगों को मिलेगी बड़ी राहत

कांसुलर मामलों के उप सहायक सचिव जूली स्टफट ने सोमवार को संवाददाताओं से कहा, "हमें वास्तव में इसे एक बड़े समूह तक विस्तारित करने से पहले इस अवधारणा को प्रमाणित करने की आवश्यकता है कि यह काम करता है. यह उन लोगों के लिए एक बड़ा बदलाव है जो यहां रहते हैं. पहले उन्हें अमेरिका छोड़ना पड़ता था."

भारी वीज़ा बैकलॉग के कारण, कुछ एच-1बी श्रमिकों ने नियुक्तियों को सुरक्षित करने के लिए कम बैकलॉग वाले नजदीकी देशों की यात्रा जैसे कामकाज अपनाए हैं. स्टफट के अनुसार, घरेलू नवीनीकरण विकल्प से उन देशों के साथ-साथ भारत में भी कांसुलर कार्यालयों को मदद मिलेगी.

वीजा अपॉइंटमेंट का समय घटा

अमेरिका की यात्रा के लिए वीज़ा अपॉइंटमेंट सुरक्षित करने के लिए औसत प्रतीक्षा समय पिछले साल घटकर 130 दिन हो गया, जो वित्त वर्ष 2022 से 70 दिन कम है. विदेश विभाग स्वीकार्य प्रतीक्षा समय को 90 दिनों के करीब मानता है.

1.4 लाख भारतीय छात्रों को मिला वीजा

अमेरिकी विदेश विभाग ने घोषणा की कि भारत में अमेरिकी दूतावास और वाणिज्य दूतावास ने अक्टूबर 2022 से सितंबर 2023 तक एक लाख 40 हजार से अधिक छात्र वीजा जारी किए हैं. विभाग ने मंगलवार को कहा कि अमेरिकी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में अंतर्राष्ट्रीय छात्र देश की अर्थव्यवस्था में सालाना 38 अरब डॉलर तक योगदान देते हैं. सितंबर 2023 तक एक साल में छह लाख से अधिक छात्र वीजा जारी किए गए जो वित्त वर्ष 2017 के बाद से सबसे अधिक है.

इस मामले में चीन से आगे निकला भारत

जून-अगस्त 2023 के मुख्य छात्र वीज़ा सीज़न के दौरान, भारत भर में कांसुलर अधिकारियों ने एफ, एम और जे श्रेणियों में 95,269 वीज़ा जारी किए. यह इसी समय सीमा के दौरान 2022 की तुलना में 18 प्रतिशत की वृद्धि है. ओपन डोर्स रिपोर्ट के आंकड़ों के अनुसार, 2009/10 के बाद पहली बार भारत अमेरिका में अंतर्राष्ट्रीय स्नातक छात्रों के दाखिले के मामले में चीन से आगे निकल गया.