नया साल 2023 दस्‍तक देने को है. पुराने साल के बीतने पर अक्‍सर लोग बुरी आदतों को गुड बाय कहते हैं और नए साल पर नए संकल्‍प लेते हैं, ताकि आने वाले समय को बेहतर किया जा सके. हालांकि तमाम संकल्‍प ऐसे होते हैं, जो लोग पूरा नहीं भी कर पाते. लेकिन कुछ रेजोल्‍यूशंस ऐसे होते हैं जिन्‍हें कभी नहीं तोड़ना चाहिए. आर्थिक संकल्‍प (Financial Resolutions) भी ऐसे ही हैं. अगर आप अपनी जिंदगी को बेहतर बनाना चाहते हैं तो नए साल पर 5 आर्थिक संकल्‍प जरूर लें. साथ ही इन संकल्‍प को हर हाल में निभाएं. कुछ ही समय में आपकी जिंदगी में बहुत बड़ा बदलाव महसूस करेंगे.

सेविंग्‍स

COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तमाम लोगों की आदत होती है कि वे जो भी कमाते हैं, उसे उड़ा देते हैं. लेकिन चाणक्‍य नीति भी कहती है कि पैसा इंसान का सबसे बड़ा मित्र है, क्‍योंकि मुसीबत के समय पर वो सच्‍चा साथी बनकर साथ रहता है. इसलिए हर व्‍यक्ति को सेविंग्‍स की आदत जरूर डालनी चाहिए. नए साल पर संकल्‍प लें कि आप हर हाल में ज्‍यादा से ज्‍यादा सेविंग्‍स करेंगे. 

निवेश

खुद से दूसरा वादा करें निवेश का. आप जो भी कमाते हैं, उसे सिर्फ निवेश के जरिए ही बढ़ाया जा सकता है. आज के समय में ऐसे तमाम प्‍लांस हैं, जो आपके निवेश को पूंजी में भी बदल सकते हैं. फाइनेंशियल रूल कहता है कि हर व्‍यक्ति को अपनी कमाई का कम से कम 20 प्रतिशत हर हाल में निवेश करना चाहिए. अगर आप भी हर महीने अपनी कमाई का 20 फीसदी निवेश करते हैं, तो आने वाले समय में करोड़पति भी बन सकते हैं. 

नौकरी

बेहतर सैलरी के लिए लोग बेहतर नौकरी की तलाश करते हैं. लेकिन जल्‍दी-जल्‍दी नौकरी बदलना भी ठीक नहीं होता. इससे आपका प्रोफाइल खराब हो सकता है. नौकरी बदलते समय आपको नौकरी की जगह, प्रोफाइल, टैक्स प्रभाव, सुविधाओं और लचीलापन जैसी बातों पर विचार करना चाहिए, इसके बाद ही कोई फैसला लेना चाहिए.‍ फिलहाल तो मंदी का समय आ गया है, ऐसे में जल्‍दबाजी में कोई भी फैसला आपकी मुश्किल बढ़ा सकता है.  इस नए साल में तीसरा वादा आपको एक स्थिर नौकरी पर टिके रहने का करना चाहिए और अगर नौकरी बदलने की बहुत जरूरत महसूस हो, तो भी काफी देखकर और जांच परखकर फैसला लें.

कर्ज

चौथा वादा खुद से करें कि कर्ज के बोझ को नहीं बढ़ने देंगे. आज के समय में क्रेडिट कार्ड जैसी सुविधाएं हैं. नौजवान बिना सोचे समझे इनका इस्‍तेमाल करते हैं और कई बार बेवजह खुद पर लोड बढ़ा लेते हैं. इसलिए खुद से एक वादा ये करें कि आप अपनी स्थिति के हिसाब से ही क्रेडिट कार्ड का इस्‍तेमाल करेंगे. इसके अलावा बैंक में आजकल कई तरह के लोन ऑफर किए जाते हैं. आप किसी भी तरह का लोन बहुत जरूरत पड़ने पर ही लेंगे. इसके अलावा किसी से उधारी भी नहीं करेंगे.

आईटीआर

पांचवा वादा आईटीआर फाइल करने का करें. आईटीआर फाइलिंग, एक महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है जिसे प्रत्येक व्यक्ति को निर्धारित समय सीमा के भीतर पूरा करना चाहिए. देरी से फाइल करने पर आपको जुर्माना देना होगा. इसलिए आईटीआर को समय से फाइल करने का संकल्‍प लें. 

 

Zee Business Hindi Live TV यहां देखें