PM Kisan Yojana: किसानों के लिए अच्छी खबर है. पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) की 10वीं किस्त जारी होने वाली है. जल्द ही किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत 2000 रुपये आ सकते हैं. केंद्र सरकार 15 दिसंबर 2021 तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM KISAN scheme) की अगली यानी 10वीं किस्त जारी करने की योजना बना रही है. गौरतलब है कि सरकार ने पिछले साल 25 दिसंबर 2020 को किसानों को पैसा ट्रांसफर किया था.

COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जल्द कराएं रजिस्ट्रेशन

अगर आप भी पीएम किसान योजना का लाभ उठाने चाहते हैं तो जल्द ही उसके लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा. नहीं तो ये मौका आपके हाथ से छूट जाएगा. इस स्कीम में रजिस्ट्रेशन कराना काफी आसान है. इसके लिए pmkisan.gov.in पर जाएं. यहां FARMER CORNERS पर जाकर New Farmer Registration पर क्लिक करें. इसके बाद Aadhaar और बैंक अकाउंट से संबंधित जानकारियां देते हुए फॉर्म भरें. फिर कैप्चा कोड डालकर राज्य को चुनें और प्रोसेस को आगे बढ़ाएं. इस फॉर्म में आपको अपना पूरी पर्सनल जानकारी भरनी होगी. साथ ही बैंक अकाउंट का डिटेल और खेत से जुड़ी जानकारी भी देनी होगी. इसके बाद आप फॉर्म सबमिट कर सकते हैं.

आसान है प्रोसेस

आप ऑनलाइन घर बैठे ये प्रोसेस पूरा कर सकते हैं. इसके अलावा आप पंचायत सचिव या पटवारी या स्थानीय कॉमन सर्विस सेंटर के जरिये इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं. 

योजना के लिए अपात्र तो नहीं

दरअसल, अगर किसान के परिवार में कोई इनकम टैक्स (Income Tax) देता है तो योजना का लाभ नहीं मिलेगा. परिवार के सदस्यों में सिर्फ पति-पत्नी और अवयस्क बच्चे गिने जाएंगे. अगर खेती के लिए जमीन नहीं है तो भी लाभ नहीं मिलेगा. यदि आप सरकारी नौकरी करते हैं, रजिस्टर्ड डॉक्टर, इंजीनियर, वकील और सीए हैं या सालाना 10 हजार रुपये पेंशन मिलती है तो योजना के लिए पात्र नहीं हैं.

इस तरह की होती हैं गलतियां

आपको योजना का फायदा तभी मिलेगा, जब रजिस्ट्रेशन में कोई गलती न हो. ध्यान रखें कि आपने अपना नाम अंग्रेजी में लिखा हो. अगर हिंदी में लिखा है तो उसमें सुधार की जरूरत है. अकाउंट नेम में कोई स्पेलिंग मिस्टेक न हो. बैंक अकाउंट की डिटेल देते समय कोई गलती न करें. अपने गांव की स्पेलिंग ठीक लिखें. 

Zee Business Hindi Live यहां देखें