Delhi Covid Update: राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 1,367 नये मामले सामने आए जबकि एक मरीज की मौत हो गई. इस दौरान संक्रमण दर 4.50 प्रतिशत दर्ज की गई. स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों से यह जानकारी मिली. दिल्ली में लगातार छठे दिन संक्रमण के 1,000 से अधिक मामले दर्ज किए गए.

COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन के मुताबिक, दिल्ली में अब तक संक्रमण के कुल 18,78,458 मामले सामने आए हैं जबकि 26,170 मरीज इस घातक वायरस के कारण जान गंवा चुके हैं. इसके मुताबिक, शहर में मंगलवार को कुल 30,346 नमूनों की जांच की गई. दिल्ली में मंगलवार को संक्रमण के 1,204 मामले दर्ज किए गए थे जबकि संक्रमण दर 4.64 प्रतिशत रही थी.

दिल्ली के बाजारों में फिर से लागू हुए नियम 

दिल्ली में कोविड-19 के बढ़ते मामलों से चिंतित व्यापारी संघों ने बाजारों में नियमों का पालन फिर से शुरू कर दिया है. इसके तहत नियमित रूप से सैनिटाइजेशन किया जा रहा है. क्या करें, क्या न करें के पोस्टर लगाए जा रहे हैं और लोग ठीक तरह से मास्क पहनें, यह भी सुनिश्चित किया जा रहा है. स्वास्थ्य विभाग के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार दिल्ली में बीते कुछ दिन से कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में वृद्धि देखी जा रही है.

11 अप्रैल को एक्टिव मरीजों की संख्या 601 थी जो अब बढ़कर 4,168 हो गई है. नयी दिल्ली ट्रेडर्स एसोसिएशन (एनडीटीए) ने कहा है कि वह यह सुनिश्चित कर रहा है कि बाजारों में सभी आवश्यक सावधानियों का पालन किया जाए. उसने अपने सभी सदस्यों से बूस्टर खुराक लेने का आग्रह किया है.

Zee Business Hindi Live TV यहां देखें

लगाए जा रहे हैं पोस्टर

एनडीटीए के अध्यक्ष अतुल भार्गव ने कहा कि एसोसिएशन के 400 से अधिक सदस्यों को सतर्क रहने के लिए कहा गया है. भार्गव ने 'पीटीआई-भाषा' को बताया, ''हमने अपने सदस्यों को उचित उपाय करने के लिए कहा है. दुकानों में क्या करें और क्या न करें के पोस्टर लगाए गए हैं. सभी आवश्यक सावधानियां बरती जा रही हैं.'' पालिका बाजार के व्यापारियों ने भी वायरस के प्रसार को रोकने के लिए कई उपाय किए हैं और लाउडस्पीकर का इस्तेमाल कर लोगों को मास्क पहनने की याद दिला रहे हैं.

पालिका बाजार एसोसिएशन के अध्यक्ष दर्शन लाल कक्कड़ ने कहा, ''जैसे-जैसे मामले बढ़ रहे हैं, हमने उपाय करने शुरू कर दिये हैं. हम नियमित अंतराल पर लोगों को मास्क पहनने की याद दिला रहे हैं. हमने चौकीदारों को उन ग्राहकों के प्रवेश को रोकने के लिए कहा है जो मास्क नहीं पहन रहे हैं. हम लोगों को बूस्टर खुराक देने के लिए एक शिविर आयोजित करने की योजना बना रहे हैं.'' 

चांदनी चौक व्यापार मंडल के अध्यक्ष संजय भार्गव ने 'पीटीआई-भाषा' को बताया कि वे आने वाले दिनों में कोविड-19 के संबंध में एक नया सर्कुलर जारी करेंगे. भार्गव ने कहा, ''चांदनी चौक एक बड़ा शॉपिंग सेंटर है. इसमें एक लाख से अधिक दुकानें हैं और भीड़भाड़ यहां एक बड़ा मुद्दा है. हमने दुकानदारों से कहा है कि वे मास्क पहनें और उन ग्राहकों के लिए अतिरिक्त मास्क भी रखें जो मास्क नहीं पहन रहे हैं.''