Changes from 1st January 2021 : नए साल का सबको बेसब्री से इंतजार है. लेकिन पहली तारीख से कुछ बड़े बदलाव भी होने जा रहे हैं. इनमें LPG सिलेंडर की कीमत से लेकर कारों के दाम तक शामिल हैं. साथ ही बैंकिंग में भी बड़ा बदलाव होगा. चेक सिस्‍टम को और अधिक पुख्‍ता बनाया जाएगा. साथ ही Contactless payment की Limit भी बढ़ा दी गई है.

COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

केंद्र सरकार ने टोल प्लाजा पर टोल कलेक्शन को आसान और सुरक्षित बनाने के साथ-साथ टोल पर लगने वाले लंबे जाम से निजात पाने के लिए सभी चौपहिया गाड़ियों के लिए 1 जनवरी से फास्टैग को अनिवार्य कर दिया है. लोगों की सुविधा के लिए टोल प्लाजा पर विभिन्न बैंकों के एजेंट व एनएचएआई की तरफ से काउंटर लगाए गए हैं. लोग अपने वाहन की आरसी व ड्राइविंग लाइसेंस अथवा आधार कार्ड दिखाकर हाथों हाथ फास्टैग खरीद सकते हैं. गत एक वर्ष से करीब 70 प्रतिशत वाहन फास्टैग की मदद से डिजिटली तरीके से टोल का भुगतान कर रहे हैं.    

कारों के दाम बढ़ेंगे

सभी ऑटो कंपनियों ने 1 जनवरी 2021 से कीमतों में बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है. इनमें सबसे बड़ी कार कंपनी Maruti सुजुकी इंडिया, Hero मोटोकॉर्प, Renault, Honda कार्स इंडिया, Tata मोटर्स, MG मोटर इंडिया और Mahindra शामिल हैं. इन कंपनियों ने 1 जनवरी से पैसेंजर और कमर्शियल वाहनों की कीमतें बढ़ाने की घोषणा की है. उनका कहना है कि इनपुट कॉस्ट में बढ़ोतरी से उनके लिए कीमतें बढ़ाना जरूरी हो गया है.

Cheque payment System होगा लागू

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कुछ दिनों पहले चेक से पेमेंट करने के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम लागू करने का फैसला किया है. इस नए नियम के तहत 50,000 रुपये से अधिक के पेमेंट पर जरूरी डीटेल को फिर से कंफर्म करने की जरूरत होगी. चेक से पेमेंट करने का यह नया नियम 1 जनवरी 2021 से लागू हो जाएगा. RBI के गवर्नर ने अगस्त में मॉनेटरी पॉलिसी कमिटी यानी MPC की मीटिंग में इस बात का एलान किया था. आरबीआई ने ग्राहकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पॉजिटिव पे सिस्टम लागू करने का फैसला किया है. इसका मकसद चेक का गलत इस्तेमाल रोकना है. इस सिस्टम से फर्जी चेक के जरिए होने वाले फ्रॉड को कम किया जा सकेगा.

Contactless Transaction limit बढ़ेगी

देश में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिये रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने कहा है कि बड़े लेन-देन के लिए इस्‍तेमाल RTGS प्रणाली 14 दिसंबर से 24 घंटे काम कर रही है. इसके साथ ही केन्द्रीय बैंक ने संपर्क रहित लेन-देन (Contactless transaction) की सीमा को बढ़ाकर 5,000 रुपये कर दिया है. Digital payment को सुरक्षित तरीके से बढ़ाने के लिए UPI या कार्ड के जरिये बिना संपर्क के किये जा सकने वाले लेन-देन की सीमा को 1 जनवरी 2021 से दो हजार रुपये से बढ़ाकर 5 हजार रुपये कर दिया जाएगा.

GST Return आसान हुआ

माल एवं सेवाकर (GST) सिस्टम को और सरल करते हुए सेल्स रिटर्न (GST sales returns) दाखिल करने के मामले में कुछ और कदम उठाने की तैयारी है. सालाना 5 करोड़ रुपये तक का कारोबार करने वाले छोटे कारोबारियों को जनवरी 2021 से साल के दौरान महज 4 बिक्री रिटर्न (sales returns) दाखिल करने होंगे. इस समय कारोबारियों को मासिक आधार पर 12 रिटर्न (GSTR-3B) दाखिल करने होते हैं. इसके अलावा 4 जीएसटीआर-1 (4 GSTR-1) भरना होता है. नया नियम लागू होने के बाद टैक्सपेयर्स को केवल 8 रिटर्न भरने होंगे. इनमें 4 जीएसटीआर-3बी और 4 जीएसटीआर-1 (GSTR-1) रिटर्न भरना होगा.

Zee Business Live TV