आगामी लोकसभा चुनाव भारत के इतिहास में सबसे महंगा चुनाव तो होंगा ही, साथ ही दुनिया के इतिहास में ये अब तक का सबसे महंगा चुनाव साबित हो सकता है. अमेरिक स्थित एक एक्सपर्ट ने ये अनुमान जताया है. उनका कहना है कि दुनिया के किसी भी लोकतांत्रिक देश के मुकाबले भारत के आम चुनाव 2019 अधिक महंगे साबित होंगे. अनुमान है कि चुनाव आयोग मार्च के पहले सप्ताह में चुनाव कार्यक्रमों की घोषणा कर देगा. देश में इस साल मई तक नई लोकसभा का गठन होना है, जिसके लिए कुल 543 सीटों पर मतदान होगा.

COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कार्नेगी एंडॉमेंट फॉर इंटरनेशनल पीस थिंक-टैंक में साउथ एशिया प्रोग्राम के वरिष्ठ फेलो और डायरेक्टर मिलन वैष्णव ने बताया, '2016 में अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव और कांग्रेस चुनाव में कुल 6.5 (4.62 खरब रुपये) अरब डॉलर खर्च हुए थे. 2014 के लोकसभा चुनाव में एक अनुमान के मुताबिक 5 अरब डॉलर (3.55 खरब रुपये)  खर्च हुए थे. इस तरह 2019 के चुनाव में अमेरिकी चुनाव से अधिक ही खर्च होगा और इस तरह भारत के चुनाव दुनिया का सबसे महंगा इलेक्शन होगा.'

उन्होंने बताया 'आगामी चुनावों में जारी अनिश्चितता के चलते बीजेपी और विपक्ष के बीच थोड़ा अंतर ही रहेगा. इसके चलते राजनीतिक दलों में अधिक से अधिक खर्च करने की होड़ होगी.' भारतीय चुनाव में खर्च और फंडिंग के बारे में मिलन वैष्णव की राय को काफी विश्वसनीय माना जाता है. उन्होंने कहा कि अगर 2014 के मुकाबले इस बार खर्च दोगुना हो जाए, तो आश्चर्य नहीं होना चाहिए. 

(एजेंसी इनपुट के साथ)