Two Thousand Rupees Notes Exchange Date: दो हजार रुपए के नोटों को सरकार ने इस साल चलन से बाहर कर दिया था. इस दौरान सरकार ने घोषणा की थी कि 30 सितंबर 2023 तक बैंक से दो हजार रुपए बदले जा सकते हैं. अब केंद्रीय बैंक ने समीक्षा के बाद बैंकों से नोट जमा करने और बदलने की अवधि को सात अक्टूबर 2023 तक बढ़ा दिया है. आपको बता दें कि दो हजार रुपए के नोट को बैंक में जमा करने और बदलने का टाइम पहले 30 सितंबर 2023 शाम चार बजे था. वहीं, एटीएम में दो हजार रुपए के नोट जमा करने का समय आज रात 12 बजे तक था.

Two Thousand Rupees Notes Exchange Date: बैंकों में अभी तक जमा हुए 3.42 लाख करोड़ रुपए

COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के मुताबिक, 'दो हजार रुपए को जमा करने और बदलने की अवधि आज खत्म हो रही है. समीक्षा के बाद ये तय किया गया है कि वर्तमान में चल रही दो हजार रुपए के बैंक नोटों को बदलने और जमा करने की प्रक्रिया की अवधि को सात अक्टूबर 2023 तक बढ़ा दिया गया है.' बैंक के डाटा के मुताबिक 19 मई 2023 तक दो हजार रुपए के मूल्य के कुल 3.56 लाख करोड़ रुपए मार्केट में सर्कुलेशन पर थे. इनमें 3.42 लाख करोड़ रुपए बैंक के पास वापस आ गए हैं. 29 सितंबर 2023 तक केवल 0.14 लाख करोड़ सर्कुलेशन में है.

Two Thousand Rupees Notes Exchange Date: सात अक्टूबर के बाद ऐसे बदले जाएंगे नोट

आरबीसीआई के मुताबिक सात अक्टूबर 2023 के बाद बैंकों की शाखाओं में दो हजार रुपए के नोट जमा और एक्सचेंज होने बंद हो जाएंगे. इसके बाद दो हजार रुपए के नोट आरबीआई के इश्यू ऑफिस में बदले जा सकेंगे. इसकी लिमिट एक बार में 20 हजार रुपए होगी. भारत के नागरिक देश के अंदर दो हजार रुपए के बैंक नोट पोस्ट के जरिए 19 आरबीआई इश्यू ऑफिस में भेज सकते हैं. ये नोट उनके अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे. 

Zee Business Hindi Live TV यहां देखें

आरबीआई के मुताबिक दो हजार रुपए के बैंक नोट लीगल टेंडर मनी यानी वैध रहेंगे. 19 आरबीसीआई इश्यू ऑफिस में दो हजार रुपए के नोट जमा और एक्सचेंज करने की सुविधा अगले आदेश तक जारी रहेगी. आरबीआई ने पब्लिक से अपील की है कि वह बिना किसी देरी के बैंक में दो हजार रुपए के नोट जमा या फिर एक्सचेंज कराएं.