मुफ्त में पानी बेच तगड़ा मुनाफा कमाती है ये कंपनी, जानिए कैसे होती है कमाई

ऑस्टिन का एक स्टार्टअप FreeWater अपने यूनीक बिजनेस मॉडल की वजह से काफी चर्चा में है. यह स्टार्टअप मुफ्त में लोगों को पानी मुहैया कराता है और साथ ही कमाई भी करता है.

कंपनी का बिजनेस मॉडल बहुत ही यूनीक है. ये  कंपनी भले ही पानी मुफ्त में दे रही है, लेकिन पानी की बोतल पर विज्ञापन प्रिंट करती है. उन कंपनियों के विज्ञापन से ये कंपनी पैसे कमाती है.

पानी की बोतल पर विज्ञापन इंटरेक्टिव होते हैं. हर बोतल पर एक क्यूआर कोड होता है, जिसे स्कैन करने से ग्राहकों को कूपन, वीडियो और अन्य तरह के डिजिटल कंटेंट मिलते हैं.

कंपनी की तरफ से यह मुफ्त में दिया जाने वाला पानी या तो कागज के लीकप्रूफ पैकेजिंग वाले बॉक्स में दिया जाता है या फिर एल्युमिनियम की बोतलों में लोगों को बांटा जाता है.

विज्ञापन से कंपनी को जो कमाई होती है, उससे FreeWater कंपनी लोगों को मुफ्त में पानी मुहैया कराती है. कंपनी अपनी कमाई का एक हिस्सा परोपकारी काम में भी खर्च कर रही है.

कंपनी अपनी कमाई का 10 फीसदी हिस्सा अंडरप्रिविलेज्ड कम्युनिटीज़ के लिए पानी के कुएं खोदने पर खर्च करती है, जिससे उनकी जिंदगी में भी बदलाव आ सके.

फ्रीवॉटर की रणनीति इसके प्रोडक्ट से कहीं आगे की है. यह सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव है, जहां से कंपनी को तगड़ा ट्रैक्शन मिलता है और ब्रांड्स से इंस्ट्रेस्ट भी मिलता है.

निवेशक भी लोकप्रियता को देखते हुए इस ब्रांड में निवेश करने में खुशी जताते हैं. इससे ना केवल कंपनी के प्रोडक्ट की मार्केटिंग हो रही है, बल्कि कंपनी का चैरिटेबल मिशन भी पूरा हो रहा है.